Tuesday, 21 November 2017

आप बन सकते है मालामाल अगर आपके पास भी है ये एक रूपये का नोट.

आज के ज़माने वैसे तो एक रुपए की कोई अहमियत नहीं है लेकिन अगर आपके पास एक रुपए का नोट है तो समझो आपकी लाटरी लग गई। क्योंकि ये एक रुपए का नोट आपको करोड़पति बना सकता है।
दरअसल, यह एक 'दुर्लभ नंबर' का नोट है। बस इसीलिए ये आसानी से नहीं मिलता। दुनिया में जिन्हें ये सीक्रेट मालूम है वे ऐसी करेंसी को इकठ्ठा करने का शौक रखते हैं। दरअसल, दुनिया में ऐसे शौकीनों की कमी नहीं है जो इन दुर्लभ नोटों की तलाश में रहते हैं। ऐसे लोग अपने पसंदीदा नंबरों के नोटों को करोड़ों में खरीदते हैं। और उनका कलेक्शन बनाके अपने पास रखते है।


अब भी आपको यकीन नहीं हो रहा हो तो बस एक बार र्इ-कॉमर्स वेबसाइट 'E-Bay' पर जाकर आप देख सकते हैं। यहां एक रुपए से लेकर 1000 रुपए तक के ऐसे ही दुर्लभ नोटों की नीलामी होती है। इनकी खरीद करोड़ों में होती हैं। 'E-Bay' पर वित्त मंत्रालय के पूर्व सचिव मोंटेक सिंह अहलूवालिया के हस्ताक्षर वाला एक रुपए का नोट 1,299 रुपए में बेचा जा रहा है, तो वहीं 1971 का एक रुपए के एक नोट की कीमत 25,000 रुपए रखी गई है।

जिन नोटों के सीरियल नंबर के आखिर में 786 और आगे 000000 है वो सबसे दुर्लभ नोटों में से हैं। कुछ नोट ऐसे भी हैं जिन पर प्रिंट करते वक्त इंक गिर गया है, इनके सीरियल नंबर भी दुर्लभ हैं। ये भी साइट पर ऊंची कीमत में बिकने वाले नोटों में से एक है। तो वहीं कुछ ऐसे भी हैं जिनमें या तो सीरियल नंबर ही नहीं है या फिर मिसप्रिंट हैं। अगर आपके पास भी है एक रूपये वाला ऐसा नोट तो देर मत करिये और वेबसाइट पर जाकर खरीदारों से संपर्क करिये।

Related Posts

आप बन सकते है मालामाल अगर आपके पास भी है ये एक रूपये का नोट.
4/ 5
Oleh

Subscribe via email

Like the post above? Please subscribe to the latest posts directly via email.